पहली बार सेक्स कैसे करें: टिप्स और ट्रिक्स

जैसे-जैसे आप परिपक्व होते हैं, आप पहली बार सेक्स करने के बारे में सोचना शुरू कर सकते हैं. इसके अलावा, आप सोच रहे होंगे कि यह कैसा लगता है, इसके साथ आने वाली किसी भी चिंता को कैसे संभालना है, और कैसे सुरक्षित रहना है.

पहली बार सेक्स करते समय आपको क्या जानना चाहिए

अगर आप पहली बार सेक्स करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके दिमाग में कई तरह की बातें चल रही होंगी. आप सोच रहे होंगे कि क्या आपके शरीर में कोई बदलाव आएगा या क्या इससे आपको दर्द होगा. पहली बार सेक्स करने के बारे में आपके मन में आने वाले कुछ सवालों के जवाब जानने के लिए आगे पढ़ें.

जब आप सेक्स करते हैं तो आपके शरीर में क्या होता है?

पहली बार सेक्स करने के बाद आपका शरीर कोई भी संकेत नहीं दिखाएगा. किसी को भी यह तभी पता चलेगा जब आप या कोई और उन्हें बताएगा कि आपने सेक्स किया है.

सेक्स करते समय, आप भारी साँस ले सकते हैं और पसीना आ सकता है, और आपकी त्वचा लाल हो सकती है. ये परिवर्तन सेक्स की शारीरिक प्रकृति के कारण होते हैं. सेक्स के दौरान, रक्त प्रवाह बढ़ने के कारण आपकी योनि भी सूज सकती है. सेक्स के बाद, आपका शरीर सामान्य हो जाएगा, ठीक वैसे ही जैसे व्यायाम के बाद होता है.

ज़्यादातर महिलाएँ हाइमन के साथ जन्म लेती हैं, जो योनि में एक झिल्ली होती है जो व्यायाम, पहली बार सेक्स या अन्य गतिविधियों के दौरान खिंच सकती है या फट सकती है. पहली बार सेक्स करने के दौरान, आपकी हाइमन खिंच सकती है , और अगर यह फट जाती है तो आपको कुछ रक्तस्राव का अनुभव हो सकता है. हालाँकि, पहली बार सेक्स के दौरान हमेशा रक्तस्राव नहीं होता है. कई लोग अनजाने में सेक्स करने से पहले ही अपनी हाइमन तोड़ चुके होते हैं. अगर आपको रक्तस्राव की चिंता है , तो गहरे रंग के तौलिये या कपड़े पर लेटने से दाग-धब्बे नहीं लगेंगे.

क्या यह दर्द पहुंचाएग?

पहली बार सेक्स करने से जुड़ी ज़्यादातर चिंता इस बात पर केंद्रित होती है कि क्या इससे दर्द होगा . अगर आप आराम से रहें, सहज महसूस करें और अपने शरीर पर ध्यान दें, तो शायद आपको कोई दर्द नहीं होगा. आपको थोड़ी असुविधा महसूस हो सकती है क्योंकि यह अनुभव आपके लिए नया है.

अगर आपको दर्द महसूस होता है, तो यह घर्षण के कारण होने की संभावना है. पेनेट्रेटिव सेक्स के दौरान घर्षण तब होता है जब योनि में पर्याप्त चिकनाई नहीं होती है जिससे आपकी योनि में किसी चीज का प्रवेश आसान हो सके. भरपूर फोरप्ले करने से योनि में चिकनाई बढ़ सकती है. 

स्नेहक का उपयोग करके संभोग को अधिक आरामदायक और आनंददायक बनाया जा सकता है.

क्या मुझे संभोग सुख प्राप्त होगा?

जब आप और आपका साथी पहली बार सेक्स करने का तरीका समझ रहे होते हैं, तो आप शायद सोचते होंगे कि यह उतना ही जादुई होगा जितना अक्सर फिल्मों में दिखाया जाता है. हालाँकि, यह संभव है कि आपका पहला अनुभव उतना सहज या अच्छी तरह से कोरियोग्राफ न हो.

कई लोगों के लिए, उनका पहला अनुभव अजीब और कुछ हद तक असहज होता है. इसके अलावा, आप दोनों ही नर्वस हो सकते हैं. ऐसी परिस्थितियों में, ऑर्गेज्म प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है . यह बिल्कुल सामान्य है. वास्तव में, ऑर्गेज्म के बिना सेक्स काफी आनंददायक हो सकता है और यह आपके और आपके साथी के बीच और अधिक जुड़ाव का एक अच्छा तरीका हो सकता है.

क्या मैं पहली बार सेक्स करने से गर्भवती हो सकती हूँ?

कुछ समाजों में एक मिथक है कि पहली बार सेक्स करने पर आप गर्भवती नहीं हो सकतीं. यह झूठ है. अगर आपको पहले से ही मासिक धर्म शुरू हो गया है, तो सेक्स करने पर आप गर्भवती हो सकती हैं.

यदि आप गर्भवती नहीं होना चाहती हैं, तो आपको यौन संबंध बनाते समय गर्भ निरोधक विधि का उपयोग करना चाहिए.

पहली बार सेक्स: चिंता कम करने के तरीके

अगर आप पहली बार सेक्स कर रहे हैं, तो आपको बेचैनी महसूस हो सकती है. यह आम और पूरी तरह से सामान्य है. इस बेचैनी से निपटने के लिए आप कई चीज़ें कर सकते हैं.

1. सही साथी

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि जब आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ सेक्स करते हैं जिस पर आप भरोसा करते हैं और जिसके साथ आपका रिश्ता स्थिर है, तो आपको मनोवैज्ञानिक और शारीरिक संतुष्टि दोनों ही तरह से मिलने की संभावना अधिक होती है. किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रहना जिस पर आप भरोसा करते हैं, आपको सुरक्षित महसूस करने और स्थिति पर अधिक नियंत्रण रखने में मदद कर सकता है. 

2. आरामदायक जगह

अगर आप सेक्स करना चाहते हैं लेकिन इसके बारे में चिंतित हैं, तो इसे ऐसी जगह पर करने की योजना बनाएं जो आपको आरामदायक लगे. अपरिचित या असुविधाजनक स्थान पर जो हो रहा है उस पर ध्यान केंद्रित करना और जो हो रहा है उसका आनंद लेना मुश्किल हो सकता है.

3. संभोग पूर्व क्रीड़ा

पहली बार सेक्स करने के बारे में चिंता होना बहुत आम बात है. हालाँकि, फोरप्ले आपकी चिंता को कम करने में मदद कर सकता है. फोरप्ले में बहुत सारे चुंबन और स्पर्श शामिल होते हैं, जो आपको अपने शरीर के साथ-साथ अपने साथी के शरीर के साथ अधिक सहज महसूस करने में मदद कर सकते हैं. 

4. धीमी गति से ले

सेक्स को जल्दी से जल्दी खत्म करने की कोशिश करने से बहुत सारी चिंताएँ हो सकती हैं. आप खुद को यह सोचते हुए पा सकते हैं कि आपको क्या करना चाहिए और आगे क्या करना चाहिए. अगर ऐसा है, तो खुद को केंद्रित करने और वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ समय निकालें, चीजों को स्वाभाविक रूप से होने दें.

कुछ लोग चरमसुख प्राप्त करने की जल्दी में होते हैं. अपना समय लेकर और इस यात्रा का आनंद लेकर सेक्स को अधिक आरामदायक और आनंददायक अनुभव बनाया जा सकता है.

5. बाद में पुन: प्रयास

पहली बार सेक्स का अनुभव अच्छा न होना बहुत आम बात है. हालाँकि, इसका मतलब यह नहीं है कि सेक्स हमेशा खराब ही रहेगा. कई ऐसी चीज़ें हो सकती हैं जो आपके अनुभव को आपकी उम्मीदों के मुताबिक न बना पाएं.

जब आप ज़्यादा सहज महसूस करें तो आप बाद में फिर से कोशिश कर सकते हैं. हालाँकि, आप पर अगली बार सेक्स करने का कोई दायित्व नहीं है. सेक्स करने का सबसे अच्छा समय तब होता है जब आप सुनिश्चित हों कि आप इसे चाहते हैं, न कि सिर्फ़ तब जब आपका साथी चाहता हो.

पहली बार सेक्स: सुरक्षा सर्वप्रथम!

अगर आप पहली बार सेक्स करने की सोच रहे हैं, तो आपको असुरक्षित सेक्स से खुद को बचाने के तरीकों के बारे में पता होना चाहिए. असुरक्षित सेक्स से संक्रमण फैल सकता है. इससे अनचाही प्रेग्नेंसी भी हो सकती है.

यौन संचारित रोगों से बचना 

अगर आप सेक्स करते समय सुरक्षा का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो संक्रमण होने का जोखिम बहुत ज़्यादा है. कुछ यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) में शामिल हैं:

  • क्लैमाइडिया
  • एचआईवी/एड्स
  • हेपेटाइटिस बी और सी
  • जननांग परिसर्प
  • उपदंश
  • सूजाक

इनमें से कुछ बीमारियों का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं से किया जा सकता है, जबकि कुछ लाइलाज हैं और इनके गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं. एचआईवी का कोई इलाज नहीं है, लेकिन ऐसी दवाइयाँ हैं जो वायरस को लगभग पूरी तरह से दबा सकती हैं. अगर इसका इलाज न किया जाए, तो एचआईवी एड्स में बदल सकता है, जिसका कोई इलाज नहीं है. संभोग करते समय कंडोम का इस्तेमाल करने से एसटीआई होने का जोखिम बहुत कम हो जाएगा.

गर्भनिरोध

जब तक आप बच्चा पैदा करने की योजना नहीं बना रहे हैं, आपको गर्भधारण की संभावना को कम करने के लिए गर्भनिरोधक तरीकों का उपयोग करना चाहिए. 

आप कंडोम, डायाफ्राम या कैप जैसे अवरोधक तरीकों का विकल्प चुन सकते हैं. ये शुक्राणु को अंडे तक पहुँचने से रोकते हैं. अन्य तरीके, जैसे कि जन्म नियंत्रण की गोली , आपके हार्मोन को बदल देती है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि अंडा न निकले. केवल कंडोम ही गर्भावस्था और एसटीआई दोनों से सुरक्षा प्रदान करता है, लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कोई भी सुरक्षा विधि 100 प्रतिशत प्रभावी नहीं है.

अगर आप इस बात को लेकर उलझन में हैं कि पहली बार सेक्स कैसे करें, तो यह महसूस करना बिल्कुल सामान्य है. बेचैन होना आम बात है, लेकिन सही साथी के साथ आरामदायक जगह पर रहना और धीरे-धीरे आगे बढ़ना मददगार हो सकता है. अनियोजित गर्भधारण और यौन संचारित संक्रमणों से बचने के लिए सुरक्षित सेक्स करना सुनिश्चित करें.

Scroll to Top